रविवार, 2 नवंबर 2014

सीमा पर गोलीबारी के साये में हुई बातचीत रही बेनतीजा

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

भारत-पाकिस्तान अंतरराष्टीय सीमा (आईबी) से लेकर नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान की ओर से जारी संघर्षविराम के उल्लंधन के बीच मंगलवार को दोनों देशों के डायरेक्टरेट आॅफ मिलिट्री आॅपरेशन्स (डीजीएमओ) विभाग के अधिकारियों के बीच सुबह करीब 10 बजे हाटलाइन पर बात हुई जिसमें भारत ने पाकिस्तान को कड़े शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सीमा पर लगातार गोलीबारी जारी रही तो उससे कोई बातचीत नहीं की जाएगी। उधर पाक की ओर से अगस्त में विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द किए जाने के बाद से खीजे हुए पाकिस्ताान द्वारा सीमा पर तनाव को जारी रखकर बीते कुछ समय से यह कोशिश की जा रही है कि भारत को किसी भी तरह से बातचीत के लिए राजी किया जाए।

गौरतलब है कि हाटलाइन में दोनों देशों के सैन्य अभियान महानिदेशक (डीजीएमओ) सीमा की स्थिति पर चर्चा करते हैं। लेकिन इन दिनों राजधानी दिल्ली में चल रहे सैन्य कमांडरों के सम्मेलन की वजह से भारतीय डीजीएमओ लेμिटनेंट जनरल पी.के.कुमार हाटलाइन पर होने वाली इस वार्ता के लिए उपस्थित नहीं हो सके।

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक हाटलाइन पर बातचीत के बावजूद पाकिस्तानी सेना सीमा पर लगातार संघर्षविराम समझौते का उल्लंधन कर गोलियां बरसा रही है। भारत ने साफ कर दिया है कि ऐसी सूरत में पाक के साथ स्थानीय स्तर पर कोई फलैग बैठक या बातचीत नहीं की जाएगी। उधर सोमवार रात से पाक सेना ने एलओसी के पूंछ, मेंढर और बींबरगली सेक्टरों में भारतीय सेना की चौकियों पर गोलीबारी की है। एलओसी पर कुछ जगहों पर मंगलवार को भी पाक सेना की ओर से सीजफायर तोड़कर गोलीबारी की जाने की खबरें आ रही हैं।

सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान कश्मीर के मुद्दे को संयुक्त राष्ट में ले जाकर उसका अंतरराष्टीयकरण करने की लाख कोशिशें करता रहे लेकिन हमारा इस मुद्दे पर पुराना स्टैंड कायम है। हम आज भी शिमला समझौते का पालन करते हैं। गौरतलब है कि सैन्य कमांडरों के सम्मलेन में भी सेनाप्रमुख सहित अन्य क्षेत्रीय कमांडरों ने एलओसी और आईबी पर बने हुए तनावपूर्ण हालात से लेकर हाल ही में देश की पश्चिमी सीमा पर लद्दाख में चीन की ओर से की गई घुसपैठ के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें