शनिवार, 8 नवंबर 2014

विशाखापट्टनम के जंगलों की आग बुझाने में जुटी वायुसेना

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

विशाखापट्टनम बीते कुछ दिनों से बुरी खबरों को लेकर चर्चा के केंद्र में बना हुआ है। पहले हुदहुद तूफान आया। इसके बाद फिर नौसैन्य जहाज टीआरवी ए-72 डूबा जिसमें 4 लोग लापता हैं और अब शहर से 30 किमी. पूर्व में जंगलों में लगी आग ने मुश्किलें बढ़ा दी है। यहां मौजूद वायुसेना के सूत्रों ने कहा कि राज्य प्रशासन के आग्रह पर वायुसेना की ओर से अपने बेड़े में हालिया शामिल किए गए 4 मी-17वी5 हेलिकॉप्टर आग बुझाने के काम में जुट गए हैं।

शुक्रवार को विशाखापट्टनम से अपनी पहली उड़ान में मी-17वी5 हेलिकॉप्टर ने आग प्रभावित इलाके और इसके फैलाव का हवाई सर्वेंक्षण किया। शुरूआत में आग की व्यापक्ता कुछ कम थी। लेकिन बाद में शुक्रवार दोपहर करीब डेढ़ बजे तेज हवाएं चलने की वजह से आग ने भीषण रूप धारण कर लिया। हेलिकॉप्टरों द्वारा करीब 44 उड़ानों (शटल) से 1 लाख लीटर पानी गिराया जा चुका है। आग फिलहाल काबू में है और वन विभाग के अलावा जिला स्तर के अधिकारी घटना स्थल का दौरा कर हालात का निगरानी कर रहे हैं।

गौरतलब है कि एक हेलिकॉप्टर में 3500 लीटर पानी ले जाने की क्षमता है। इस वर्ष आग बुझाने के काम में तीसरी बार वायुसेना के हेलिकॉप्टरों का प्रयोग किया गया है। बीते वर्ष उत्तराखंड में आई जलप्रलय, इस वर्ष जम्मू-कश्मीर की बाढ़ में भी वायुसेना ने युद्धस्तर पर राहत एवं बचाव अभियान चलाया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें