मंगलवार, 25 नवंबर 2014

हथियारों के बड़ा जखीरा पकड़ा जाने से पस्त आतंकी!

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के दौरान मंगलवार को मतदान प्रक्रिया के पहले चरण की शुरूआत से पहले सेना ने आतंकियों का हथियारों का बड़ा जखीरा जब्त किया है। चुनाव से ऐन पहले की गई इस कार्रवाई को सेना बड़ी कामयाबी के रूप में देख रही है और उसका मानना है कि इससे चुनाव के दौरान राज्य में हिंसा और दहशत फैलाने के आतंकियों के मंसूबे पस्त होंगे।

गौरतलब है कि सूबे में चुनावों के दौरान आतंकी हिंसा से जुड़ी वारदातों में इजाफा देखने को मिलता है। लेकिन इस बार के सरकार के खुफिया ब्यूरो की तमाम रिर्पोटों के बावजूद चुनावों के दौरान सूबे की फिजा बदली-बदली सी नजर आ रही है। आतंक से जुड़ी हिंसक वारदातों में कमी देखने को मिल रही है। ताजा मामला सोमवार को जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा से लगे दो इलाकों से हथियारों से बड़े जखीरे के पकड़े जाने का है। बावजूद इसके आतंकी हिंसा से जुड़ी घटनाओं का इसे पूरी तरह से खात्मा नहीं माना जा सकता। मौका मिलते ही आतंकी फिर से अपने तेवर दिखा सकते हैं।

श्रीनगर स्थित सेना की15वीं कोर के कमांडर ले.जनरल एस.साहा ने कहा कि हथियारों का जखीरा पकड़े जाने से साफ है कि आतंकी नियंत्रण रेखा लांघकर घुसपैठ की कवायद में लगे हुए थे लेकिन हमारे प्रयासों ने उनके मंसूबो पर पानी फेर दिया है। पकड़ा गया हथियारों का जखीरा यहां सेना के सूत्रों ने बताया कि राज्य में भारत-पाक नियंत्रण रेखा (एलओसी) से लगे हुए केरन और बारमूला में सेना ने बड़ी मात्रा में हथियार पकड़े हैं। यह वो हथियार हैं जिनका आतंकवादी चुनाव के दौरान प्रयोग करके सूबे की शांति भंग करके दहशत का माहौल बनाने की जुगत लगाए बैठे थे। केरन से सेना ने 18 एके-47 राइफलें, 5 पिस्टल बरामद की हैं और बारामूला से 1 स्नाइपर, 2 रॉकेट लांचर (आरएल), 2 अंडर बैरल ग्राउंड लांचर (यूबीजीएल), 2 पिस्टल, 2 मोर्टार और 100 ग्राम विस्फोटक बरामद किया है। इसके अलावा सेना को एयरटेल के कुछ सिमकार्ड भी मिले हैं।

एक एके-47 में 132 राउंड असला, एक रॉकेट लांचर में 6 राउंड, एक यूबीजीएल में 23 राउंड, पिस्टल में 10 राउंड तक असला होता है। 100 ग्राम विस्फोटक से आईईडी बनाई जा सकती है। हरिभूमि ने इस बाबत हाल में चुनाव के दौरान आतंकी हिंसा की घटनाआें में कमी की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित भी किया था। घटनाओं में कमी का आंकड़ा वर्ष 2008 के नवंबर-दिसंबर महीने में हुए चुनाव के दौरान राज्य में नवंबर में आतंकी हिंसा की 15 और दिसंबर महीने में 7 घटनाएं हुई।

मौजूदा चुनावों के दौरान नवंबर में आतंकी हिंसा की 5 घटनाएं ही हुई हैं। इसके अलावा इस साल जनवरी से लेकर नवंबर तक कुल 51 हिंसक घटनाओं को आतंकियों ने अंजाम दिया है। बीते दो महीने के दौरान सेना ने राज्य में 7 एके-47, 6 पिस्टल, एक 303, एक 12बोर और 25 ग्रेनेड बरामद किए हैं। बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष सेना ने ज्यादा आतंकियों को मार गिराया है। इस वर्ष 89 आतंकी मारे गए जबकि पिछले साल 62 आतंकी मारे गए थे।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें