शुक्रवार, 14 नवंबर 2014

गोवा में रक्षा मंत्री ने लिया पहला ‘गार्ड आॅफ आॅनर’

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने शुक्रवार को नौसेना के आईएनएस हंसा हवाईअड्डे पर अपना पहला गार्ड आॅफ आॅनर का सम्मान लिया। पर्रिकर बीते 12 नवंबर यानि बुधवार से गोवा के दौरे पर हैं, जिसमें वो नौसेना और तटरक्षकबल के सामरिक और रणनीतिक ठिकानों का दौरा कर मंत्रालय की कार्यप्रणाली को विस्तार से समझने की कोशिशों में लगे हुए हैं। रक्षा मंत्री का यह दौरा रविवार 16 नवंबर को समाप्त होगा और रविवार की रात को ही वो राजधानी दिल्ली लौटेंगे।

यहां रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सुबह करीब 11 बजे रक्षा मंत्री आईएनएस हंसा अड्डे पर पहुंचे। यहां नौसेना की पश्चिमी कमान के प्रमुख वाइस एडमिरल अनिल चौपड़ा और रियर एडमिरल बी.एस परहार (एनएम, फलैग आॅफिसर कमांडिंग गोवा एरिया) ने उनका स्वागत किया। इसके बाद उन्हें हंसा नौसैन्य अड्डे पर गार्ड आॅफ आॅनर का सम्मान दिया गया। रक्षा मंत्री बनने के बाद पर्रिकर का यह पहला गार्ड आॅफ आर्नर था जो कि उनके अपने ही गृह राज्य गोवा में लिया। रक्षा मंत्री बनने के बाद गोवा में पर्रिकर बीते 15 वर्षों से मुख्यमंत्री थे।

गोवा में रक्षा मंत्री ने नौसैन्य अड्डे आईएनएस हंसा का भ्रमण करने से पहले तटरक्षकबल के अधिकारियों के साथ भी बातचीत की। इसके अलावा गोवा में रक्षा मंत्री का गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) देखने और उसकी कार्यप्रणाली का गहन अध्ययन विश्लेषण करने की योजना है। पश्चिमी नौसेना की कमान के प्रमुख वाइस एडमिरल अनिल चौपड़ा ने रक्षा मंत्री को नौसैन्य अभियानों और उनकी गति, तटीय सुरक्षा से जुड़े मामलों से लेकर गोवा में नौसेना की भावी विकास योजनाओं के बारे में अवगत कराया।

देश के 36वें रक्षा मंत्री के तौर पर हाल में कार्यभार संभालने वाले पर्रिकर ने कहा कि सशस्त्र सेनाओं के लिए सैन्य सामग्री के अधिग्रहण को लेकर तेज फैसले करने का सरकार ने फैसला किया है। वो इस तेज गति और खरीद से लेकर अधिग्रहण प्रक्रिया के प्रत्येक स्तर पर पारदर्शिता को बनाए रखेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें