बुधवार, 5 नवंबर 2014

जम्मू-कश्मीर चुनाव में आतंक का खूनी खेलेगा हाफिज सईद!

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

जम्मू-कश्मीर में बीते कुछ दिनों के दौरान आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ से लेकर अमृतसर में वाघा सीमा पर हुए फिदायीन हमले के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने एक बार फिर राज्य में आतंकी गतिविधियों में इजाफा होने का संकेत दे दिया है। हरिभूमि ने इस बाबत 3 नवंबर को ‘चुनावों में बड़ी वारदात की फिराक में आतंकी’ नामक शीषर्क से खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसमें आने वाले दिनों में जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनावों के दौरान आतंकवादी किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की तैयारी कर रहे हैं का विस्तार से खुलासा किया गया था। इसके तुरंत बाद वाघा पर हुआ फिदायीन हमला और अब सुरक्षा एजेंसियों की ओर से एक बार फिर यह सूचना आ रही है कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव से पहले होने वाली राजनैतिक दलों की रैलियों में पाक समर्थित आतंकी और जमात-उद-दावा का मुखिया हाफिज सईद बड़ी वारदातें करने की योजना बना रहा है।

गौरतलब है कि 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड भी हाफिज सईद ही है।
सईद के इस ऐलान के पीछे मकसद राज्य में जल्द शुरू होने वाली चुनाव प्रक्रिया को बाधित करना है। खुफिया एजेंसियों की माने तो सईद को पाकिस्तानी सेना और उनकी इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) का पूरा समर्थन है। खुफिया एजेंसियों के कान उस वक्त खड़े हो गए जब उन्हें जानकारी मिली कि 26/11 हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने पाक अधिकृत कश्मीर(पीओके) में लश्करे तैयबा के आतंकी शिविरों को अपना नया ठिकाना बना लिया है। यहां से वो जम्मू-कश्मीर में कुछ दिन बाद शुरू होने वाली विभिन्न दलों की रैलियों को आसानी से टारगेट बना सकेगा। इससे घाटी समेत समूचे राज्य में लोगों के मन में चुनाव को लेकर दहशत फैलेगी और चुनाव प्रक्रिया सीधे तौर पर बाधित होगी।

सईद ने इस वक्त पीओके में अपना नया ठिकाना बना लिया है, जिससे वो अपनी रणनीति को बिना किसी बाधा के आसानी से संचालित कर सकता है। खुफिया एजेंसियों को मिली जानकारी के मुताबिक आतंकवादी हाफिज सईद ने लश्करे तैयबा से 7 सितंबर के बाद जम्मू-कश्मीर में आई बाढ़ से प्रभावित और बेरोजगार युवाओं को भारी तादाद में भर्ती करने को कहा है। विधानसभा चुनाव राज्य में पांच चरणों में होने वाले हैं, जिसकी शुरूआत 25 नवंबर को होनी है और मतगणना का काम 23 दिसंबर को होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें