मंगलवार, 11 नवंबर 2014

एक बटन के क्लिक पर मिलेगी कॉलेज की पूरी जानकारी

कविता जोशी.नई दिल्ली

बारहवीं की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्रों के मन में स्कूल से निकलकर कॉलेज में एडमिशन लेने के सपने तैरने लगते हैं। इसमें दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) द्वारा एडमिशन की प्रक्रिया के आगाज के साथ ही शुरू हो जाती है छात्रों की अपने पंसदीदा कॉलेज के प्रोस्पैक्टस को स्टडी करने की मशक्कत। लेकिन अब इस मशक्कत से छात्रों को निजात मिलेगी क्योंकि 11 नवंबर को राष्‍टीय शिक्षा दिवस के अवसर पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ‘नो आॅफ योर कॉलेज र्पोटल’ नामक योजना की शुरूआत करने जा रहा है। इसमें एडमिशन लेने से पहले छात्रों को कंप्युटर पर सिर्फ एक बटन की क्लिक पर अपने पंसदीदा कॉलेज के बारे पूरी जानकारी विस्तार से दी जाएगी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों ने हरिभूमि को बताया के ‘नो आॅफ योर कॉलेज र्पोटल’ नामक योजना से छात्रों को कंप्युटर पर सिर्फ एक बटन की क्लिक पर पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसमें कॉलेज की फैकेल्टी के सदस्यों, पुस्कालय सहित तमाम जरूरी बिंदुआें के बारे में जानकारी दी जाएगी। राष्‍टीय शिक्षा दिवस के मौके पर एचआरडी मंत्रालय तीन और योजनाआें की भी शुरूआत करने जा रहा है, जिसमें अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद यानि एआईसीटीई द्वारा तैयार की गई स्क्लिस क्रेडिट फ्रेमवर्क योजना, सक्षम और प्रगति नामक दो छात्रवृति योजनाएं शुरू की जाएंगी। इसके अलावा 5 मिनट की लघु फिल्म उन्नत भारत भी दिखाई जाएगी।

कार्यक्रम का उद्घघाटन राष्‍टपति प्रणब मुखर्जी करेंगे और इसकी अध्यक्षता केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति जूबिन ईरानी करेंगी। कार्यक्रम में एचआरडी मंत्रालय में उच्च-शिक्षा सचिव सत्यनारायण मोहंती, स्कूली शिक्षा सचिव डॉ.आर.भट्टाचार्या समेत मंत्रालय के तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें