गुरुवार, 13 नवंबर 2014

पाकिस्तान-चीन सीमा पर मौजूद रणनीतिक ठिकानों का दौरा करेंगे पर्रिकर

कविता जोशी.नई दिल्ली

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने सोमवार को मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद तूफानी रफतार से मंत्रालय से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी का गहन अध्ययन-विश्लेषण करना शुरू कर दिया है। जल्द ही रक्षा मंत्री पाकिस्तान और चीन से लगी भारत की बेहद संवेदनशील मानी जानी वाली पश्चिमी और पूर्वी सीमा का दौरा करेंगे। इसमें पाक संग लगी पश्चिमी सीमा पर सियाचिन और करगिल जैसे दो बेहद अहम सामारिक ठिकानों का दौरा शामिल होगा और पूर्वोत्तर में चीन के साथ लगी सीमा पर अरूणाचल-प्रदेश और उससे लगे अन्य सामरिक ठिकानों का जायजा रक्षा मंत्री लेेंगे। गौरतलब है कि बीते 23 अक्टूबर को दीवाली के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सियाचिन का दौरा किया था और वहां तैनात जवानों की हौसलाअफजाई की थी। गोवा से रक्षा मंत्री रविवार 16 नवंबर को राजधानी लौटेंगे।

रक्षा मंत्रालय के उच्चपदस्थ सूत्रों के अनुसार रोजाना सुबह साढ़े आठ बजे मंत्रालय पहुंचकर रक्षा मंत्री अपने काम में लग जाते हैं। इसी कड़ी में बुधवार को उन्होंने कोस्टगार्ड के अधिकारियों के साथ सुबह एक मैराथन बैठक की और उसके तुरंत बाद वो गोवा के लिए रवाना हो गए। यहां वो गोवा शिपयार्ड जाएंगे और राज्य में नौसेना और कोस्टगार्ड के तमाम महत्वपूर्ण ठिकानों का भी दौरा करेंगे।

सूत्रों का कहना है कि रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद रक्षा मंत्री की योजना देश के हर हिस्से में थलसेना, वायुसेना, नौसेना और कोस्टगार्ड के मौजूदा रक्षात्मक और रणनीतिक ठिकानों का दौरा करने है। इससे उन्हें मंत्रालय और उसकी कार्यप्रणाली को समझने आसानी होगी। इसके अलावा वो अंडमान-निकोबार में मौजूद सशस्त्र सेनाआें की संयुक्त कमांड का भी दौरा करेंगे। गौरतलब है कि रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने मंगलवार को थलसेना के सैन्य अभियान महानिदेशक कार्यालय (डीजीएमओ), नौसेना के वॉररूम और वायुसेना के वायुभवन स्थित मुख्यालय का दौरा कर अधिकारियों से सेनाआें से जुड़े रणनीतिक और सामरिक मसलों पर विस्तार से चर्चा की। गोवा में नौसेना का हंसा नौसैन्य अड्डा है, जिसमें नौसेना की शोर बेस्ड टेस्ट फैसेलिटी है। इसके अलावा हंसा अड्डे पर नौसेना की मिग-29के लड़ाकू विमानों का बेड़ा, कामोव हेलिकॉप्टरों की स्क्वाड्रन समेत कुछ ट्रेनिंग विमान भी मौजूद हैं। गोवा में कोस्टगार्ड के हेलिकॉप्टरों की 800 स्क्वाड्रन भी तैनात है जिसका रक्षा मंत्री दौरा करेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें