मंगलवार, 25 नवंबर 2014

जम्मू-कश्मीर सेनाप्रमुख की शीर्ष वरीयताआें में शुमार

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

सेनाप्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग की प्राथमिक्ताआें में जम्मू-कश्मीर शीर्ष पर बना हुआ है। नई सरकार के गठन के बाद से लेकर अब तक उन्होंने तीन बार श्रीनगर का दौरा किया है। इसमें जनरल सुहाग का मंगलवार को किया गया दौरा भी शामिल है। इस यात्रा का मकसद सूबे में चल रहे विधानसभा चुनाव के दौरान घाटी में सुरक्षा हालातों की समीक्षा करना था। इसमें सेनाप्रमुख को श्रीनगर स्थित सेना की 15वीं कोर के कमांडर ले.जनरल एस.साहा ने घाटी में सुरक्षा से जुड़े तमाम कारणों और मौजूदा स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सेनाप्रमुख ने घाटी के सुरक्षा हालातों का जायजा लेने के लिए इलाके का हवाई सर्वे भी किया।

गौरतलब है कि पड़ोसी पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर सीमा को लगातार अशांत बनाए रखने की कोशिश जारी है। लेकिन नई सरकार के एजेंड़े में सीमाओं की प्राथमिक्ता के आधार पर सुरक्षा करने के तथ्य को शामिल किया गया है। उधर आतंकवादियों ने बांदीपुर मतदान केंद्र के बाहर आईईडी से धमाका किया जिसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। इससे मतदान प्रक्रिया पर कोई खास असर नहीं हुआ और लोगों ने बिना किसी खौफ के खुलकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

यहां सेना के सूत्रों ने कहा कि सेनाप्रमुख ने मंगलवार सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर राजधानी से श्रीनगर के लिए उड़ान भरी। करीब साढ़े चार घंटे श्रीनगर में बिताने के बाद दोपहर दो बजकर 30 मिनट पर वो दिल्ली के लिए रवाना हो गए। यहां बता दें कि 26 मई को नई सरकार के गठन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले जम्मू-कश्मीर के दौरे में भी सेनाप्रमुख उनके साथ श्रीनगर गए थे। इसके बाद राज्य में आई विनाशकारी बाढ़ के वक्त भी उन्होंने श्रीनगर का दौरा किया और अब चुनाव का यह ताजातरीन दौरा भी इस सूची में शामिल हो गया है। इसके अलावा उन्होंने पीएम के साथ सियाचिन का भी दौरा किया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें