रविवार, 18 जनवरी 2015

अविनाश चंदर की जगह कौन होगा डीआरडीओ का नया प्रमुख?

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

कुछ दिन पहले रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के प्रमुख के पद से डॉ.अविनाश चंदर का अनुबंध खत्म किए जाने की सरकार के फैसले के बाद यह सवाल खड़ा हो गया है कि अब इस पद पर किसकी नियुक्ति की जाएगी? रक्षा मंत्री और सरकार की ओर यह साफ संकेत दे दिए गए हैं कि अब पूववर्ती सरकार की तरह डीआरडीओ और रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार सचिव (आर एंड डी) के तौर पर किसी एक व्यक्ति के हाथों में कमान नहीं सौंपी जाएगी।

डीआरडीओ में वरिष्ठों की स्थिति
हरिभूमि की पड़ताल में मिली जानकारी के मुताबिक डीआरडीओ में वरिष्ठता के क्रम में डॉ.अविनाश चंद्र के बाद दो वैज्ञानिक आते हैं, जिसमें डॉ.तमिनमन्नी (महानिदेशक, एरोनॉटिकल सिस्टम्स) और डॉ.शेखरन (महानिदेशक, मिसाइल एंड स्ट्रेटजिक सिस्टम्स) शामिल हैं। लेकिन यह दोनों वैज्ञानिक संगठन की सेवानिवृति की आयु यानि 62 वर्ष को पार कर चुके हैं और इस वक्त अपने अतिरिक्त कार्यकाल के साथ डीआरडीओ में काम कर रहे हैं।

अनुबंध वाले व्यक्ति को कमान नहीं
रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने अपने हालिया दिए गए बयान में स्पष्ट कहा है कि इन दोनों पदों पर अनुबंध वाले किसी व्यक्ति की नियुक्ति नहीं की जाएगी। इस बात की संभावना है कि किसी युवा वैज्ञानिक को यह जिम्मेदारी दी जा सकती है। ऐसे में डॉ.तमिलमन्नी और डॉ.शेखरन जैसे दोनों वरिष्ठ वैज्ञानिकों को यह जिम्मेदारी मिलना फिलहाल दूर की कौड़ी बनता हुआ नजर आ रहा है।

डीआरडीओ के युवा वैज्ञानिक
इन सबसे इतर डीआरडीओ में कुछ युवा वैज्ञानिक भी हैं जो 60 वर्ष से कम आयु के हैं। इस बात की संभावना जताई जा रही है कि इनमें से किसी को संगठन के नए मुखिया और रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। इसमें डीआरडीओ के वैज्ञानिक डॉ.सतीश रेड्डी (डॉयरेक्टर, रिसर्च सेंटर इमारत), डॉ.एस.क्रिस्टोफर (डॉयरेक्टर, सेंटर फॉर एयरबोन्स सिस्टम्स) के अलावा ब्रह्ममोस के प्रमुख आर.के.शर्मा शामिल है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें