सोमवार, 23 फ़रवरी 2015

एचआरडी मंत्रालय की ई-बुक की केंद्र में ‘महिला लीडर्स’

कविता जोशी.नई दिल्ली

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अपनी ई-बुक पत्र सूचना कार्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। इसमें मंत्रालय के 200 दिनों के कामकाज का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया गया है, जिसमें महिला लीडर्स को लेकर दी गई जानकारी खासी आकर्षक नजर आ रही है। दरअसल एचआरडी मंत्रालय ने इतिहास में पहली बार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) से लेकर तकनीकी शिक्षा से जुड़े तमाम संस्थानों में महिलाओं को अहम पदों पर आसीन किया है। इसमें आईआईटी काउंसिल में दो महिला वैज्ञानिकों को नामित किया गया है।

अग्नि पुत्री का विशेष उल्लेख
मंत्रालय ने अपनी ई-बुक के विमन लीडर्स कॉलम में देश में मिसाइल वुमन और अग्नि पुत्री के नाम से विख्यात डॉ.टेसी.थॉमस को आईआईटी काउंसिल के लिए नामित किया है। डॉ.थॉमस अभी एडवांस सिस्टम्स लेबोरेट्री (एएसएल) की निदेशक हैं। वर्ष 1988 में अग्नि मिसाइल कार्यक्रम से जुड़ने के बाद से ही ये अग्नि पुत्री के नाम से विख्यात हुई। इसके अलावा प्रो.विजयलक्ष्मी रवींद्रनाथ आईआईटी काउंसिल के लिए नामित की गई दूसरी महिला वैज्ञानिक हैं। डॉ.रवींद्रनाथ इंडियन इंस्ट्टीट्यूट आॅफ साइंस के सेंटर फॉर न्यूरोसाइंस की प्रोफेसर और अध्यक्ष है।

पीएम ने दिया महिला सशक्तिकरण का नारा
एचआरडी मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि महिलाओं को देश के शीर्ष तकनीकी शिक्षण संस्थानों में अहम जिम्मेदारी देने के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महिला सशक्तिकरण और महिला जागरूकता से जुड़ा विजन बड़े कारक के रूप में है। इसे मंत्रालय ने चरितार्थ किया है। महिला शिक्षा, जागरूकता और सशक्तिकरण जैसे विषयों को पीएम मोदी ने एचआरडी मंत्रालय के अपने दौरे के दौरान भी दोहराया था।

तकनीकी संस्थानों-एनआईटी में महिलाएं
विमेन लीडर्स कॉलम के दूसरे भाग में उन महिलाओं का जिक्र किया गया है, जिन्हें तकनीकी शिक्षण संस्थानों और एनआईटी के बोर्ड आॅफ गवर्नर (बीओजी) में अध्यक्ष का पद दिया गया है। श्रीमती लीला पूनावाला को इंडियन इंस्ट्टीट्यूट आॅफ टेक्नॉलोजी (रोपड़) पंजाब के बोर्ड आॅफ गवर्नर का अध्यक्ष (बीओजी) बनाया गया है। इसके अलावा एमएएनआईटी, भोपाल में प्रो.गीता बाली, एनआईटी कालीकट में गीता जयंती, एनआईटी राउरकेला में डॉ. वसंता रामास्वामी, एसडब्ल्युआईटी, सूरत में जया पनवालकर, विनिता नारायणन एनटीटीके सूरतकल, एनआईटी त्रिरूचेलापल्ली में कुमुद श्रीनिवासन को बीओजी का अध्यक्ष बनाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें