गुरुवार, 26 फ़रवरी 2015

बजट सत्र के पहले अंतराल पर होगी कैब की बैठक

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

शिक्षा के क्षेत्र में देश की सर्वोच्च संस्था केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (कैब) की नई सरकार में पहली बैठक अगले महीने बजट सत्र के पहले अंतराल यानि 20 मार्च के बाद हो सकती है। इसकी अध्यक्षता केंद्रीय मावन संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी करेंगी। बैठक में दोनों केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री प्रो.रामशंकर कठेरिया, उपेंद्र कुशवाहा, कैब की नवगठित समिति के अधिकारी-विशेषज्ञ, शिक्षाविद और कई राज्यों के मुख्यमंत्री और सांसद शिरकत करेंगे।

एचआरडी मंत्रालय के वरिष्ठ सूत्र ने हरिभूमि को बताया कि कैब की बैठक संसद के आगामी बजट सत्र के पहले अंतराल यानि 20 मार्च के बाद आयोजित की जाएगी। नई सरकार के गठन के बाद यह कैब की पहली बैठक होगी। इसमें शिक्षा सुधारों को लेकर नई सरकार की सोच, रणनीति के अलावा स्कूली और विश्वविद्यालयी शिक्षा से जुड़े कई अहम मुद्दों पर संबंधित पक्षों से विचार-विमर्श किया जाएगा।

बैठक में एचआरडी मंत्रालय की ओर से कैब में शामिल किए गए नए सदस्य भी होंगे। इनमें एस.के.बारी (गुजरात विश्वविद्यालय के कुलपति), जवाहरलाल कौल, इंदूमति राव, बेस बरूवा (पत्रकार), रोहनमूर्ति (इंफोसिस के सह-संस्थापक एन.आर.नारायणमूर्ति के पुत्र), विजय भट्टकर (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के अध्यक्ष) और नाहिदा अबीदी शामिल हैं।

सूत्र का कहना है कि कैब की बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के ड्राफ्ट से लेकर स्कूली-विश्वविद्यालयी शिक्षा को लेकर लाए जा रहे बदलावों पर देशभर से आने वाले हितधारकों, शिक्षा-जगत के प्रतिष्ठित प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की जाएगी। बैठक में आने वाले तमाम सुझावों, विचारों के आधार पर ही एचआरडी मंत्रालय किसी भी विषय पर कोई अंतिम फैसला करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें