शुक्रवार, 3 अप्रैल 2015

राष्ट्रपति की मंजूरी के इंतजार में आईआईटी निदेशकों की नियुक्ति

कविता जोशी.नई दिल्ली

आईआईटी रोपड़, भुवनेश्वर और पटना में निदेशकों की नियुक्ति को महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की मंजूरी का इंतजार है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की चयन समिति ने इस बाबत तीन नामों की सिफारिश राष्ट्रपति से कर दी है। मंत्रालय के सूत्रों ने हरिभूमि को बताया कि 22 मार्च को इस बाबत हुई बैठक में कुल 36 लोगों का साक्षात्कार किया गया जिसमें तीन लोगों के नामों को स्वीकृति दी गई है। इसमें आईआईटी कानपुर के मेटलॅर्जिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर राजीव शेखर, आईआईटी मुंबई के कंप्यूटर विज्ञान विभाग के प्रोफेसर पुष्पक भट्टाचार्या और सुदीप्त दास शामिल है।

सूत्र ने कहा कि बीते दिनों तीनों आईआईटी संस्थानों में निदेशकों की नियुक्ति को लेकर जो विवाद हुआ था वो खत्म हो गया है। वरिष्ठ वैज्ञानिक अनिल काकोड़कर 31 मई तक अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। जहां तक काकोड़कर का 12 मार्च को आईआईटी निदेशकों के पैनल से इस्तीफा देने का मसला है तो उसे एचआरडी मंत्रालय ने वापस ले लिया था। इसके बाद ही यह साफ कर दिया गया था कि काकोड़कर मई महीने तक अपना कार्यकाल पूरा करेंगे।

22 मार्च की बैठक में निदेशकों की नियुक्ति को लेकर पैनल के कुछ सदस्य अनुपस्थित थे। लेकिन फिर भी नियुक्ति को लेकर जितने कोरम की आवश्यकता थी वो पूरा था। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने की। सूत्र ने कहा कि निदेशकों की नियुक्ति का चयन पैनल कुल 11 लोगों का होता है, जिसमें में करीब 8 लोग उस दौरान मौजूद थे। इससे साफ है कि कोरम पूरा हो गया और तीनों निदेशकों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी गई। कोरम में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के पूर्व महानिदेशक और वर्तमान में नीति आयोग के सदस्य डॉ.वी.के.सारस्वत, आईएसएम धनबाद के अध्यक्ष अशोक मिश्रा मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें